You are here:

क्या आप भी कंधे के दर्द से है परेशान?

Health

व्यस्त दिनचर्या और वर्तमान भाग-दौड़ वाली जीवनशैली के चलते शरीर में दर्द होना आम बात है। इन्हीं में से एक है कंधे का दर्द। एक बार कंधे में दर्द की शुरूआत हो जाती है तो फिर आप किसी भी चीज का सही से ध्यान नहीं कर पाते हो। कंधे में दर्द उम्र नहीं देखता, ये किसी को भी हो सकता है। सर्वे से पता चला है कि जो लोग कंप्यूटर, लैपटॉप, टैबलेट और फोन पर अधिक समय बिताते हैं उन्हें कंधे में दर्द की समस्या अधिक रहती है। इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ आसान घरेलू उपचार किये जा सकते है। 

1.अदरक की चाय - अदरक एक एंटीऑक्सीडेंट है जो कि दर्द और सूजन से राहत देता है। कंधे के दर्द से निजात पाने के लिए रोजाना 2 से 3 कप अदरक वाली चाय अवश्य पिए।  

2.हल्दी - हल्दी अदरक की तरह एक अच्छी एंटीऑक्सीडेंट है जो कि दर्द और सूजन से राहत देती है।  1 चम्मच नारियल के तेल में 2 चम्मच हल्दी मिलाकर इसका पेस्ट बनाकर इस्तेमाल करने से आराम मिलेगा। इस पेस्ट का इस्तेमाल दिन में 2 बार करें। दर्द में तुरंत राहत के लिए 1 कप दूध में 1 चम्मच हल्दी मिलाकर उबाल लें। फिर उसमें शहद मिलाकर पी लें। हल्दी कंधे के दर्द को दूर करने के लिए अच्छा उपाय है।

3.ठंडी सिंकाई - कंधे के दर्द से छुटकारा पाने के लिए ठंडे पानी या बर्फ का इस्तेमाल भी किया जा सकता है, इससे दर्द से तुरंत राहत मिलेगी। एक प्लास्टिक बैग में बर्फ के टुकड़े रखकर बैग को तौलिए में लपेट लो और दर्द की जगह पर 10 से 15 मिनट तक रखों। दिनभर में कई बार और कुछ दिनों तक लगातार करने से आपको आराम मिलेगा। इसमें ध्यान रखने वाली बात यह है कि बर्फ को सीधे दर्द की जगह पर ना लगाएं बल्कि उसे किसी कपडे में लपेटकर इस्तेमाल करें।  

4.नमक का पानी - सेंधा नमक के पानी में स्नान करने से कंधे के दर्द में आराम मिलता है। इससे मांसपेशियों का तनाव दूर होने के साथ साथ शरीर में ब्लड सरकुलेशन भी बढ़ता है। गुनगुने पानी में 2 चम्मच सेंधा नमक अच्छे से मिलाकर उसमे 20 से 25 मिनट इस पानी में नहाए। ऐसा हफ्ते में तीन बार करें।  

5.मसाज - कंधे के दर्द से राहत पाने के लिए मसाज आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। मसाज के जरिए कंधे की मांसपेशियों का तनाव कम कम होता है और ब्लड सरकुलेशन भी ठीक रहता है। मसाज के लिए आप जैतून का तेल, नारियल का तेल या सरसों के तेल का इस्तेमाल कर सकते है। तेल को हल्का सा गर्म करना और भी फायदेमंद होगा।  

6.गर्म सिंकाई - ठंडे पानी से सिंकाई की तरह ही गर्म सिंकाई भी कंधे के दर्द और सूजन से राहत देती है। कंधे में यदि चोट लगी है तो गर्म सेंक का इस्तेमाल 48 घंटे के बाद ही करना चाहिए। इससे मांसपेशियों के तनाव को दूर करने में भी मदद मिलेगी।

related post